कोरोना वायरस क्या है? यह वायरस किस जानवर से फैलता है!

क्या है कोरोना वायरस जिसने चीन में तबाही मच राखी है 

पिछले कुछ दिनों से चीन में एक भयानक वायरस का प्रकोप है, कोरोना वायरस । इस वायरस के प्रकोप से चीन में अबतक 132 लोगो की मौत की पुष्टि है मगर अभी भी चीन के कई इलाको में इस वायरस का प्रकोप जारी है। लोग इंटरनेट पर इसे ढूढ़ रहे है, की आखिर ये "कोरोना वायरस(Corona virus)" क्या बला है और कैसे फैलता है।
coronavirus, coronavirus in dog, coronavirus dogs, coronavirus for dog, coronavirus infection, coronavirus sars
प्रतीकात्मक चित्र 

क्या है कोरोना वायरस?

कोरोना वायरस  मेडिकल फिल्ड में नया नाम नहीं है पहले भी इस वायरस के कारण कई लोगो की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस एक वायरस का ऐसा समूह होता है जिसको माइक्रोस्कोप से देखने पर इसकी सतह कुछ-कुछ सूर्य के चारो तरफ के चमकदार कोरोना जैसी दिखती है।

2003 , 2012 और 2015 में भी इस वायरस के कई प्रकोप देखे गए है। 2015 में इस वायरस की वजह से कोरिया में सैकड़ो लोगो की मृत्यु हो गई थी।

पिछले साल दिसंबर में चीन के वुहान में इस वायरस के संकरण की बात सामने आई तब से लेकर अब तक इस वायरस से सैकड़ो लोगो की मृत्यु हो गई है। भारत में भी इसे लेकर अलर्ट जारी किया गया है चीन से आने वाले यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग की जा रही है।

भारत के पडोसी देश श्रीलंका में एक व्यक्ति के भीतर इस वायरस की पुष्टि की जा चुकी है। मध्य एशियाई देश UAE में भी एक मामला सामने आया है जिसमे कोरोना वायरस की बात की गई है।
coronavirus,coronavirus, coronavirus in dog, coronavirus dogs, coronavirus for dog, coronavirus infection, coronavirus sars
प्रतीकात्मक चित्र 


कैसे फैलता है ये वायरस?

इस वायरस के बारे में कहा जाता है की यह पशु(स्तनधारी), पक्षियों और मनुष्य में तेजी से फैलता है। चीन में सी फ़ूड और मांश के थोक मंडी सजती है, जानकारों का मानना है की हो सकता है की ये वायरस इन इन मंडियों से फैला हो, कई लोगो का कहना है की चीन में चमगादड़ के मांस का खूब इस्तेमाल किय जाता है ये भी इस बीमारी के फैलने का एक कारण हो सकता है।

क्या है बीमारी के लक्षण?

कोरोना वायरस के प्रभाव ख़तरनाक हो सकते है।  कोरोना परिवार के कुछ वायरस जैसे "सिवियर एक्यूट रेसपिरेटरी सिंड्रोम" और "मिडल ईस्ट रेसपिरेटरी सिंड्रोम" पहले भी भारी तबाही मचा चुके है।
मगर कोरोना वायरस से होने वाली बीमारी को शुरुआत में ही पहचान कर इसे रोका जा सकता है।

  1. बुखार
  2. सास लेने में तकलीफ
  3. छींक आना/ खासी
  4. नाक बहना
  5.  सिरदर्द


कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति में पहले बुखार होता है, उसके बाद नाक पहना खासी की समस्या होती है हफ्ते दिन तक ये समस्या रहने के बाद बीमारी बढ़ सकती है और सास लेने में परेशानी हो सकती है। गंभीर मामलो में इस वायरस की संक्रमण के वजह से किडनी भी फेल हो सकती है।
coronavirus, coronavirus in dog, coronavirus dogs, coronavirus for dog, coronavirus infection, coronavirus sars
प्रतीकात्मक चित्र 


क्या है कोरोना वायरस से बचने के उपाय 

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन में रह रहे लोगो को कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा निर्देश तय किये है। ताकि फैलने वाले संक्रमण को कम किया जा सके-

  1. हाथ को साबुन से साफ करे/ रबिंग अल्कोहल का इस्तेमा कर सकते है
  2. मास्क पहन कर रखे
  3. पालतू या जंगली जानवरो से दूर रहे
  4. संक्रमित व्यक्ति से दूर रहे
  5. कच्चा या अधपका मांस न खाये
  6. छींकते या खांसते समय रुमाल या टिसू पेपर को नाक पर रखे


Previous
Next Post »